हिंदी में प्रोग्रामिंग भाषा क्या होती है? जानिए इसके बारे में! (What is Programming Language in Hindi? Learn all about it!)

प्रोग्रामिंग भाषा क्या होती है? आजकल इंटरनेट, समाचार चैनल, अखबार आदि में आपने इस शब्द का इस्तेमाल जरूर सुना होगा। इसलिए आपको इस शब्द के बारे में विस्तार से जानना चाहिए।

प्रोग्रामिंग भाषा एक ऐसी भाषा है जिसके द्वारा हम कंप्यूटर को यह बता सकते हैं कि वह क्या करना चाहिए। यह एक ऐसी भाषा होती है जिसकी मदद से हम अपने खुद के सॉफ्टवेयर, एप्लीकेशन आदि बना सकते हैं। इसलिए एक प्रोग्रामिंग भाषा का जानना बहुत जरूरी होता है।

प्रोग्रामिंग भाषा के बारे में अधिकतर लोगों को उसकी जानकारी नहीं होती है। इसलिए आज हम आपको प्रोग्रामिंग भाषा के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

प्रोग्रामिंग भाषाएं कई प्रकार की होती हैं जैसे C, C++, Java, Python, PHP, Ruby, JavaScript आदि। इन सभी भाषाओं का अपना अलग-अलग उद्देश्य होता है।

C भाषा एक general-purpose programming language होती है जो लोगों को न्यूनतम समय में एप्लीकेशन बनाने की प्रदान करती है। C++ भाषा भी इसी तरह की होती है। यह भाषा एक object-oriented programming language होती है जो कि उच्च स्तर पर सॉफ्टवेयर डिज़ाइनिंग के लिए उपयोग होती है।

Java भाषा एक ऐसी language होती है जो एक्सेप्शनल फीचर्स के साथ आती है। इस भाषा के जरिए हम एक्सेप्शनल सॉफ्टवेयर बना सकते हैं जो त्रुटियों के साथ उम्मीदवारों को भी बता सकता है।

Python भाषा एक ऐसी language होती है जो बहुत सरल होती है। इस भाषा के जरिए हम बहुत ही आसानी से सॉफ्टवेयर बना सकते हैं।

PHP भाषा एक ऐसी language होती है जो वेब डेवलपमेंट के लिए उपयोग होती है। यह भाषा दुनिया भर में लोकप्रिय है।

Ruby भाषा एक ऐसी language होती है जो open source होती है। इस भाषा का उपयोग वेब डेवलपमेंट के लिए किया जाता है।

JavaScript भाषा एक client-side scripting language होती है जो वेब ब्राउज़र में सीधे इंटरप्रीट की जाती है। यह भाषा वेब पेजों के साथ-साथ वेब एप्लीकेशन के बनाने में उपयोग होती है।

उम्मीद है आपको इस लेख से प्रोग्रामिंग भाषा के

Leave a comment