डायबिटीज क्या है? जानिए हिंदी में डायबिटीज के बारे में! (What is Diabetes? Learn about Diabetes in Hindi!)

डायबिटीज क्या होता है? यह एक ऐसी बीमारी है जो आजकल बहुत से लोगों को प्रभावित कर रही है। यह शुगर की बीमारी के नाम से भी जानी जाती है। जब आपके शरीर में इंसुलिन नहीं बनता या फिर बनता है लेकिन सही तरीके से काम नहीं करता है तो इससे डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है।

डायबिटीज के दो प्रकार होते हैं। पहला टाइप 1 होता है और दूसरा टाइप 2 होता है। टाइप 1 डायबिटीज होने पर आपका शरीर इंसुलिन नहीं बनाता है जो आपके खून में शुगर को कंट्रोल करता है। इसलिए आपको इंसुलिन इंजेक्शन लेने की आवश्यकता होती है। एक बार जब आप इंसुलिन का इंजेक्शन लगाते हैं तो आपका शरीर शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

टाइप 2 डायबिटीज होने पर आपका शरीर इंसुलिन बनाता है लेकिन उसका संचार ठीक तरीके से नहीं करता है। इसलिए आपको भी इंसुलिन की आवश्यकता हो सकती है। इस प्रकार के डायबिटीज का उपचार आपके खाने के तरीके बदलने से भी हो सकता है। आपको वह खाना खाना चाहिए जो आपके शरीर के लिए अधिक सही हो।

डायबिटीज के लक्षणों में शामिल हैं: ज्यादा थकान, प्यास लगना, बार-बार पेशाब जाना, नज़र कमजोर होना और वजन कम होना। अगर आप इन सभी लक्षणों को महसूस करते हैं तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

आपके खाने के तरीकों में बदलाव करने के अलावा, एक स्वस्थ जीवन जीना भी डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। योग और व्यायाम आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं।

अगर आपको डायबिटीज होने का खतरा है तो आप इसे रोकने के लिए निम्नलिखित चीजों को कर सकते हैं: अपने वजन को संतुलित रखें, नियमित रूप से व्यायाम करें और स्वस्थ खाने की आदतें बनाएं।

इसलिए, डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो अधिकतर लोगों को प्रभावित करती है। इस बीमारी को कंट्रोल करने के लिए आपको अपने खान

Leave a comment