जावा भाषा क्या है? हिंदी में जानिये! (What is Java Language in Hindi? Learn Here!)

जावा भाषा क्या है?

जावा एक उच्च-स्तरीय, ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड, रूपांतरी, सुरक्षित और बहु-उद्देशीय प्रोग्रामिंग भाषा है। जावा को सन 1995 में सन माइक्रोसिस्टम्स द्वारा विकसित किया गया था। जावा का उपयोग विभिन्न प्लेटफार्मों, जैसे डेस्कटॉप, मोबाइल, वेब और सर्वर एप्लिकेशन विकसित करने के लिए किया जाता है।

जावा क्यों चुनें?

जावा एक प्रोग्रामिंग भाषा है जो कम्प्यूटर और जैसे उपकरणों के लिए बड़े एप्लिकेशन विकसित करने में मदद करती है। इसके अलावा, यह एक सुरक्षित भाषा है, जिसे डेटा को सुरक्षित रखने के लिए उपयोग किया जाता है। यह भाषा एक स्थिर, उन्नत और उद्देशीय भाषा है जो विभिन्न प्लेटफार्मों के बीच पोर्टेबल होती है।

जावा की विशेषताएं

– जावा एक उच्च-स्तरीय, एकीकृत भाषा है जो रूपांतरी होती है।
– जावा एक सुरक्षित भाषा है जो डेटा को सुरक्षित रखती है।
– जावा एक पोर्टेबल भाषा है जो विभिन्न प्लेटफार्मों के बीच पोर्टेबल होती है।
– जावा एक प्लेटफार्म-निर्देशित भाषा है जो विभिन्न प्लेटफार्मों के लिए एक ही एप्लिकेशन को विकसित करने में मदद करती है।

जावा के संरचन

जावा को एक एकीकृत भाषा के रूप में संरचित किया गया है, जो एकीकृत विकास और परीक्षण करने में मदद करता है। जावा एक ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड भाषा है जो एक अधिकारी-निर्देशित मॉडल में विकसित की गई है। जावा को क्लास, ऑब्जेक्ट, इंटरफेस, एनम, पैकेज, एनुम और एरे की विभिन्न संरचनाओं का समर्थन करता है।

सारांश

जावा एक उच्च-स्तरीय, ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड, रूपांतरी, सुरक्षित और बहु-उद्देशीय प्रोग्रामिंग भाषा है। जावा को सन 1995 में सन माइक्रोसिस्टम्स द्वारा विकसित किया गया था और यह विभिन्न प्लेटफार्मों के लिए बड़े एप्लिकेशन विकसित करने में मदद करता है। जावा एक सुरक्षित

Leave a comment