कंप्यूटर प्रोग्रामिंग क्या होता है? जानिए हिंदी में Programming Language के बारे में (What is Computer Programming? Learn about Programming Language in Hindi)

प्रोग्रामिंग भाषा क्या है?

प्रोग्रामिंग भाषा एक ऐसी भाषा है जिसका उपयोग कंप्यूटर या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ संचार करने के लिए किया जाता है। यह एक ऐसी भाषा है जो इंसानों द्वारा बोली जाने वाली भाषा से अलग होती है। इसका उपयोग बड़ी संख्या में कंप्यूटर और सॉफ्टवेयर विकसित करने के लिए किया जाता है।

प्रोग्रामिंग भाषा के प्रकार

1. उच्च स्तरीय भाषा – उच्च स्तरीय भाषा एक ऐसी भाषा है जो इंसानों द्वारा आसानी से समझी जा सकती है। उच्च स्तरीय भाषाएं जैसे कि C, C++, Java, Python आदि आसानी से समझी जा सकती हैं और इसका उपयोग बड़ी संख्या में सॉफ्टवेयर विकसित करने के लिए किया जाता है।

2. मध्य स्तरीय भाषा – मध्य स्तरीय भाषा एक ऐसी भाषा है जो इंसानों द्वारा समझी जाने वाली उच्च स्तरीय भाषा से कुछ अलग होती है। यह भाषा इंटरमीडिएट होती है और इसका उपयोग संचार और स्टोरेज के लिए किया जाता है। मध्य स्तरीय भाषा की उदाहरण भाषाएं हैं C और C++।

3. निम्न स्तरीय भाषा – निम्न स्तरीय भाषा एक ऐसी भाषा होती है जो मशीन को समझने में सहायता करती है। यह भाषा मशीन को सीधे इंस्ट्रक्शन्स देती है।

प्रोग्रामिंग भाषा का उपयोग

प्रोग्रामिंग भाषा का उपयोग बड़ी संख्या में सॉफ्टवेयर विकसित करने के लिए किया जाता है। यह भाषा सॉफ्टवेयर विकसित करने के लिए बहुत उपयोगी होती है। यह प्रोग्राम में त्रुटियों को ढूंढने और उन्हें ठीक करने में भी मदद करती है।

इसलिए, प्रोग्रामिंग भाषा एक ऐसी भाषा है जो इंसानों द्वारा बोली जाने वाली भाषा से अलग होती है। यह भाषा सॉफ्टवेयर विकसित करने के लिए बहुत उपयोगी होती है और इसका उपयोग बड़ी संख्या में कंप्यूटर और सॉफ्टवेयर विकसित करने के लिए किया जाता है।

Leave a comment