कंप्यूटर भाषा क्या है और इसका महत्व? (What is computer language and its importance?)

कंप्यूटर भाषा क्या है?

कंप्यूटर भाषा एक ऐसी भाषा है जो कंप्यूटर द्वारा समझी जाती है। यह संगणक सिस्टम के लिए बनाई जाती है ताकि यह संगणक के साथ संवाद कर सके। कंप्यूटर भाषा का उपयोग करके, लोग कंप्यूटर से अपनी मनचाही गतिविधियाँ, विवरण, आदि कर सकते हैं।

कंप्यूटर भाषा दो तरह की होती है। पहली तरह है मशीन भाषा और दूसरी तरह है हाई-लेवल भाषा।

मशीन भाषा एक बाइनरी भाषा है जो कंप्यूटर के समझने के लिए बनाई जाती है। इसमें बिना किसी गलती के कंप्यूटर को बताया जाता है कि क्या करना है।

हाई-लेवल भाषा एक ऐसी भाषा है जो मानवों के लिए आसान होती है। इसमें उच्च स्तर के लेखकों को दिए गए संयोजकों का उपयोग करके कोडिंग की जाती है। यह संगणक के समझने की भाषा में बदलती है।

वर्तमान में, कंप्यूटर भाषा बहुत सी होती हैं जैसे- सी, जावा, पाइथन, स्विफ्ट, रबी, कोबॉल, फोरट्रान, लिस्प, आदि।

सी एक मशीन भाषा है जो अनुभवी लोगों द्वारा बड़े प्रोजेक्ट के लिए उपयोग की जाती है। जावा एक हाई-लेवल भाषा है जो विभिन्न प्लेटफॉर्म पर चलती है। पाइथन एक हाई-लेवल भाषा है जो विज्ञान, मशीन लर्निंग, आईओटी, आदि के लिए उपयोग की जाती है।

सो, कंप्यूटर भाषा एक ऐसी भाषा है जो कंप्यूटर के साथ संवाद करने के लिए बनाई जाती है। इसे दो तरह से वर्गीकृत किया जा सकता है, मशीन भाषा और हाई-लेवल भाषा। इसका उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में जैसे विज्ञान, मशीन लर्निंग, आईओटी, आदि के लिए किया जाता है।

Leave a comment